Basic tips for cyber security in Hindi

ways by which scammer can attack you --- cyber security 

Indian reserve bank RBI ने bank और ग्राहकों को AnyDesk apk के use के खिलाफ ALERT देने के बाद, union बैंक(bank ) ऑफ INDIA भी अपने WORKERS को उसी के बारे में ALERT दे रहा है. UNION बैंक के WORKERS को व्यक्तिगत संदेशों में, BANK ने सूचित किया है, "Playstore या किसी अन्य स्रोत से" AnyDESK "DOWNLOAD न करें, जिसे SCAMMING करने वाला अपने MOBLIE DEVICE से नियंत्रण करने और लेनदेन करने के लिए उपयोग कर सकता है.




  1. आपको scammer करने वाला से एक phone कॉल (call) प्राप्त हो सकता है, जो आपके smartphone या mobile phone  बैंकिंग ऐप में problems को ठीक करने की पेशकश के लिए एक तकनीकी company.

  1. SCAMMER आपको प्ले स्टोर (play store  या app store स्टोर से AnyDesk ’जैसे mobile application ऐप download करने का लालच देगा, जो उसे आपके mobile पर रिमोट एक्सेस remote access  प्रदान कर सकता है.

  1. एप्प की installation के बाद AnyDesk' app के मामले में एक 9-digit कोड उत्पन्न होगा, जिसे scamming करने वाला आपसे साझा करने के लिए कहेगा. फिर scammer आपको आगे कुछ निश्चित अनुमति देने के लिए कहेगा. एक बार अपने दे दी, अब आपके mobile डिवाइस(device ) धोखाधड़ी करने वाले के नियंत्रण में है.

  1. इसके अलावा, mobile बैंकिंग क्रेडेंशियल और pin आपके पास से चुराए गए हैं और अब scam करने वाला आपके mobile apk जो पहले से install था से वित्तीय लेनदेन करने का विकल्प चुन सकते हैं.

  1. scammer आपको एक SMS फॉरवर्ड करके और आपको सलाह देगा कि इसे अपने mobile phone से एक विशिष्ट mobiele number नंबर पर forward करें. इसके आधार पर, scammer करने वाला अपने mobile डिवाइस (deice) पर अपने mobile number OTP

  1. कभी-कभी, scammer आपके VPA के लिए "collect Request " भी भेज सकते हैं और आपसे पूछ सकते हैं कि संबंधित UPI APK पर व्युत्क्रम/ रिफंड प्राप्त करने के लिए इसे अनुमोदित/ प्रमाणित करें. यह मानते हुए कि आपको अपने खाते में क्रेडिट/ REFUND मिलेगा, आप REQUEST को स्वीकार करते हैं. एमपीआईएन के साथ TRANSITION को प्रमाणित करना [जो केवल आप से संबन्धित है] लेकिन एक बार आपका कलेक्ट रिक्वेस्ट अनुमोदित/ प्रमाणित होने के बाद आपके खाते से DEBIT हो हो जाएगा और आपके अपना सम्पूर्ण MONEY खो सकते हैं.



  • कृपया अपने भुगतान या MOBILE  बैंकिंग से संबंधित APK पर APP LOCK  को सक्षम करें (APPLY).
  • किसी भी संदिग्ध गतिविधि की REPORT अपने NEAREST BANK बैंक शाखा/ वास्तविक ग्राहक सेवा नंबर पर ही करें.
  • अपने बैंकिंग PASSWORD साझा न करें या उन्हें अपने MOBILE हैंडसेट में संग्रहीत न करें.
  • कॉल पर अपने अन्य संवेदनशील वित्तीय विवरण जैसे UPI PIN पिन/ एमपीआईएन, डेबिट/ CREDIT CARD कार्ड, सीवीवी, वैधता समाप्ति तिथि, ओटीपी, एटीएम पिन, बैंक खाता विवरण इत्यादि साझा न करें.
  • किसी अजनबी को ऐप स्टोर / प्ले स्टोर के माध्यम से मोबाइल ऐप इंस्टॉल करने या आपको अपने MOBILE  की SETTINGS बदलने का निर्देश के लिए मार्गदर्शन करने की अनुमति न दें.
  • किसी टेक COMPANY / बैंक से तथाकथित प्रतिनिधि के अनुरोध पर प्राप्त किसी भी अवांछित SMS को अग्रेषित न करें.
  • GOOGLE सर्च के माध्यम से प्राप्त विभिन्न व्यापारियों / संस्थाओं / BANK आदि की ग्राहक सेवा नंबर पर भरोसा न करें, क्योंकि वे नकली हो सकते हैं
  • टेक COMPANY / बैंक से तथाकथित प्रतिनिधि के REQUEST पर प्राप्त किसी भी अवांछित SMS को अग्रेषित न करें.




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